0.7 C
New York City
January 24, 2020
Life Style

करें हल्दी का सेवन

Life Style(giltv) ठंड के मौसम में लोग हल्दी वाले दूध से लेकर कच्ची हल्दी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। हल्दी और सर्दी का एक बहुत पुराना रिश्ता है। दरअसल, इसमें ऐसे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी में होने वाले स्वास्थ्य समस्याओं को आपसे दूर रखती है।

ठंड के मौसम में लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसके कारण वह इस मौसम में खांसी, जुकाम व अन्य कई मौसमी बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए, यह एक इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करती है। यह एक एंटी−फंगल, एंटी−बैक्टीरियल, एंटी−वायरल और एंटी−एलर्जिक की तरह भी काम करती है। इतना ही नहीं, हल्दी पाउडर श्वसन रोग जैसे अस्थमा से निपटने में भी प्रभावी है। यह समस्या सर्दियों में आम है।
आप चाहे मानें या न मानें, ठंड के मौसम में अक्सर लोगों का वजन बढ़ने लगता है। दरअसल, इस मौसम में लोग तला हुआ व मीठा आदि अधिक खाते हैं। जिससे उनका वजन बढ़ जाता है। अगर आप भी अपना बढ़ता हुआ वजन देखकर परेशान है तो आपको अपनी समस्या का हल आपकी किचन में ही मिलेगा। हल्दी का सेवन करना शुरू कर दें। आप इसे सब्जी की करी से लेकर शहद या दूध के साथ मिक्स करके ले सकते हैं।

Related posts

तुलसी को बनाएं अपना साथी

GIL TV News

झगड़ों का बच्चों पर पड़ता है कैसा असर

GIL TV News

वाइन से भी मिल सकता है चेहरे का निखार

GIL TV News

Leave a Comment