21.7 C
Delhi
October 22, 2019
Life Style

हाथों से खाना खाने से मिलते हैं गजब के लाभ

पुराने समय में लोग जमीन पर बैठकर हाथों से भोजन किया करते थे। लेकिन बदलते वक्त में जमीन की जगह डाइनिंग टेबल ने ले ली और लोग हाथों की चम्मच व कांटे का इस्तेमाल करने लगे। आपको भले ही यह मेनर्स लगते हों, लेकिन हाथों से भोजन करने से स्वास्थ्य को गजब के लाभ प्राप्त होते हैं। इतना ही नहीं, जब आप हाथों से भोजन करते हैं तो इससे सिर्फ आपका पेट ही नहीं भरता, बल्कि आपकी आत्मा और मन की भी तृप्ति होती है।हाथों से भोजन करके हम अपने पाचन को बेहतर बना सकते हैं। दरअसल, जिस मिनट हम अपने भोजन को अपनी उंगलियों से स्पर्श करते हैं, उंगलियों में मौजूद तंत्रिका मस्तिष्क को संकेत देते हैं कि हम खाने वाले हैं। यही संदेश को आगे पेट में प्रेषित किया जाता है जो उचित पाचन के लिए आवश्यक एंजाइम और पाचन रस जारी करके पाचन की तैयारी शुरू करता है। जिससे भोजन का पाचन बेहतर होता है।हाथों से भोजन करना माइंडफुल ईटिंग को भी बढ़ावा देता है। चम्मच की बजाय हाथों से भोजन करने से आप अपने भोजन से अधिक बेहतर तरीके से जुड़ते हैं। इतना ही नहीं, इस तरह भोजन करते हुए आप अधिक शांत व कॉन्शियस होते हैं। जिससे भोजन करने का अधिकतम लाभ आपको प्राप्त होता है।

जब आप हाथों से भोजन करते हैं तो आपकी उंगलियां पहले ही भोजन को स्पर्श कर लेती हैं और आपको खाने के तापमान के बारे में पता चल जाता है। हाथों से भोजन करने वाले व्यक्ति की जीभ कभी नहीं जलती। जबकि चम्मच से भोजन करने पर आपको खाना कितना गर्म है, इसका अंदाजा ही नहीं होता और आप अपनी जीभ जला बैठते हैं।
जब उंगलियां भोजन को मुंह में रखती हैं, तब यह एक यौगिक मुद्रा होती है, जो संवेदी अंगों को उत्तेजित करती है, जो प्राण संतुलन बनाए रखते हैं। वेदों के अनुसार, उंगलियों को तीसरी आंख, हृदय, गले,यौन, जड़ चक्रों से संबंधित किया जाता है। इसलिए, जब हम हाथों से भोजन ग्रहण करते हैं, तो यह स्पर्श और क्रिया चक्रों को टि्रगर करते हैं। जिसके कारण हमें बहुत अधिक लाभ प्राप्त होता है।

Related posts

एशिया का सबसे स्वच्छ गांव नहीं घूमा तो क्या घूमा

GIL Admin

सिर्फ वजन ही कम नहीं करता लौकी का जूस, मिलते हैं यह भी फायदे

GIL Admin

जब घर में कुछ न हो तो बनाएं प्याज की यह स्वादिष्ट सब्जी

GIL Admin

Leave a Comment