21.7 C
Delhi
October 22, 2019
व्यक्ति विशेष

पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा ‘‘माय 10 के.जी प्लास्टिक अभियान‘‘ का किया गया शुभारंभ

स्थायी समिति अध्यक्ष ने की नागरिकों से अपील, प्लास्टिक अपशिष्ट इकट्ठा कर निस्तारण हेतु पूर्वी निगम को सौंपे

पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा आज इंडियन प्लास्टिक कंट्रोल एसोसिएशन (आई.पी.सी.ए) एवं डाबर इंडिया लिमिटेड के सहयोग से ‘‘माय 10 के.जी प्लास्टिक अभियान‘‘ की शुरूआत की गई। उद्योग सदन, पटपड़गंज स्थित पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मुख्यालय में आज इस अभियान का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर स्थायी समिति के अध्यक्ष, संदीप कपूर; नेता सदन,  निर्मल जैन; पर्यावरण सेवाएं प्रबंधन समिति के अध्यक्ष,  के.के अग्रवाल; निगमायुक्त, डॉ. दिलराज कौर; प्रमुख निदेशक,  पी.सी मीना; मुख्य अभियंता,  प्रदीप खंडेलवाल सहित पूर्वी निगम, इंडियन प्लास्टिक कंट्रोल एसोसिएशन एवं डाबर इंडिया लिमिटेड से अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
स्थायी समिति के अध्यक्ष,  संदीप कपूर ने कहा कि ‘‘माय 10 के.जी प्लास्टिक अभियान‘‘ पूर्वी निगम द्वारा शुरू की गई एक अनूठी पहल है जिसे सफल बनाने के लिए पूर्वी दिल्ली के नागरिकों का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंनेे पूर्वी दिल्ली के नागरिकों से अपील की कि वे एक बार प्रयोग आने वाले प्लास्टिक का प्रयोग न करें और अपने घर के प्लास्टिक कचरे को इधर-उधर ना फेंके बल्कि एक स्थान पर इकट्ठा कर पूर्वी निगम को सौंपे जिससे उचित प्रक्रिया से प्लास्टिक कचरे का निस्तारण किया जा सके। इस संबंध में  संदीप कपूर ने सभी धार्मिक संस्थाओं से अपील की कि वे डिस्पोजेबल प्लास्टिक एवं थर्मोकोल उत्पादों का प्रयोग ना करें बल्कि स्वयं का बर्तन भंडार बनाये।
इस अवसर पर नेता सदन,  निर्मल जैन ने कहा कि ज्यादातर प्लास्टिक का जैविक क्षरण नहीं होता यही वजह है कि यह हमारे जीवन तथा पर्यावरण के लिए घातक है। ऐसे में इसके उत्पादन एवं निस्तारण को लेकर गंभीरतापूर्वक कार्य किए जाने की आवश्यकता है।  जैन ने निगमायुक्त से अनुरोध किया कि वे इस कार्यक्रम के लिए प्रत्येक वार्ड के लिए कोई अधिकारी नियुक्त करें जिससे जवाबदेही सुनिश्चित की जा सके।
इस मौके पर निगमायुक्त डॉ दिलराज कौर ने कहा कि प्लास्टिक हमारे समाज में व्यापक रूप से मौजूद है। नतीजतन यह पर्यावरण में व्यापकता से फैलकर उसे प्रदूषित कर मानव के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है। उन्होने बताया कि ‘‘माए 10 के.जी प्लास्टिक अभियान‘‘एक सकारात्मक पहल है जिसके अन्तर्गत पूर्वी दिल्ली की जनता से अपील की जा रही है कि वो अपने घर में प्लास्टिक कचरे को पृथकीकृत कर इकट्ठा करें और आई.पी.सी.ए के कलेक्शन सेंटर पर के नम्बर- 8882169968 पर तथा पूर्वी दिल्ली नगर निगम के टोल फ्री नम्बर- 155303; शाहदरा दक्षिणी क्षेत्र के नियंत्रण क़क्ष न.-22303700, 22300171; शाहदरा उत्तरी क्षेत्र के नियंत्रण क़क्ष नम्बर- 22822700 तथा 22821484 नम्बर पर संपर्क कर अपने प्लास्टिक के कचरे को हस्तांतरित करें। डॉ दिलराज ने बताया पूर्वी निगम द्वारा घरों से इकट्ठा किए गए प्लास्टिक के कचरे को पुनर्चक्रित किया जायेगा अथवा जो कचरा पुनर्चक्रण योग्य नहीं होगा उसे उचित निस्तारण हेतु गाजीपुर स्थित वेस्ट टू एनर्जी प्लांट तथा शास्त्री पार्क स्थित सी एंड डी प्लांट भेजा जायेगा।
बता दें कि ‘‘ माय 10 के.जी प्लास्टिक अभियान के अर्न्तगत पूर्वी निगम द्वारा गांधी जयन्ती के मौके पर 2 अक्तुबर के दिन लोगों को प्लास्टिक का उपयोग ना करने की शपथ दिलायी जायेगी साथ ही श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किये जायंेगे, जिसमें इच्छुक श्रमदाता घर के आस पास से प्लास्टिक कचरा इकट्ठा करेंगे। इसके साथ ही इस दिशा में पूर्वी निगम द्वारा केन्द्र सरकार के ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ कार्यक्रम के अन्तर्गत 11 सितंबर से 27 अक्तुबर तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिसके अन्तर्गत योजनाबद्ध तरीके से क्षेत्र में सफाई अभियान, निगम स्कूलों में निबंध लेखन एवं ड्राइंग प्रतियोगिता, प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जायेगा। साथ ही विभिन्न कार्यालय परिसरों एवं अस्पतालों से प्लास्टिक कचरा भी एकत्रित किया जायेगा।

Related posts

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई व्यापारी पेन्शन स्कीम का कैट ने किया स्वागत

GIL Admin

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अतिक्रमण हटाने के लिए नागरिकों से अपील की

GIL Admin

आम आदमी पार्टी विधायक सोमदत्त को 6 महीने के लिए हुई सजा

GIL Admin

Leave a Comment