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January 19, 2020
Life Style

शाम को जरूर करें सैर

Life Style (giltv)यह तो हम सभी जानते हैं कि वॉक करना शरीर के लिए काफी अच्छा है और इसे किसी भी उम्र के लोग बेहद आसानी से कर सकते हैं। आमतौर पर बुजुर्ग लोगों के लिए तरह−तरह की एक्सरसाइज करना संभव नहीं होता। ऐसे में वह वॉक करके खुद को फिट रख सकते हैं। यूं तो सुबह के समय सैर करना काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन आप सुबह के समय वॉक नहीं कर पाते हैं तो हर दिन शाम को वॉक करने का नियम बनाएं। दिनभर काम करने के बाद जब आप रात में एक वॉक लेंगे तो यकीनन आप खुद को मेंटली काफी रिलैक्स महसूस करेंगे। यही एक समय है, जब आप महज 30 मिनट वॉक लेकर अपनी शारीरिक व मानसिक थकान को आसानी से दूर कर सकते हैं।
अधिकतर घरों में देखने में आता है कि लोग खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं। जिसके कारण उनका भोजन सही तरह से पच नहीं पाता और उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन वहीं दूसरी ओर अगर आप भोजन के कुछ देर बाद शाम को टहलते हैं, जो इससे आपका खाना भी आसानी से पच जाता है और आपके पाचनतंत्र पर अतिरिक्त दबाव भी नहीं पड़ता।

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