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January 19, 2020
Life Style

वर्कआउट करना बेहद जरूरी

Life Style (giltv) जब भी फिट रहने या एक्सरसाइज करने की बात होती है, तो सबसे पहले जिम ज्वॉइन करने का ख्याल आता है। कुछ लोग जोश−जोश में जिम ज्वॉइन भी कर लेते हैं, लेकिन समय ना होने के कारण वह रेग्युलर नहीं हो पाते। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप किसी कारणवश जिम ज्वॉइन नहीं कर सकते या फिर जिम में रेग्युलर नहीं हो पा रहे हैं तो आप घर पर रहकर भी जिम की तरह वर्कआउट कर सकते हैं  चिनअप्स एक बेहतरीन अपर बॉडी वर्कआउट है। जिम में अक्सर लोग चिन अप्स करते हैं। लेकिन अगर आप घर पर जिम वर्कआउट कर रहे हैं तो चिनअप्स करें। आप अपने घर की दीवार की रॉड पर इस एक्सरसाइज का अभ्यास कर सकते हैं। आप इस रॉड को अच्छी तरह पकड़ें। अब अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। उसके बाद वापिस नीचे आएं।पुशअप्स आपकी चेस्ट, शोल्डर और आर्म्स की एक्सरसाइज करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपने हाथों को जमीन पर करीब कंधे के बराबर दूरी पर हथेलियों के बल पर रखें। साथ ही अपने घुटनों को मोड़ें। अब अपने हाथों को मोड़ते हुए शरीर को नीचे लेकर आएं और फिर वापिस उपर की ओर आएं।  जब आप घर पर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको कुछ छोटी−छोटी बातों पर ध्यान देना चाहिए। सबसे पहले तो आप एक्सरसाइज कभी भी सीधे शुरू ना करें। पहले वार्मअप करें और वर्कआउट कंप्लीट होने के बाद कूलडाउन एक्सरसाइज करें।

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